Search
Close this search box.

जयपुर की ये 5 भूतिया जगह; यहां जाने के लिए चाहिए आपको कलेजा !

भूत, प्रेत और आत्मा के बारे में अक्सर बाते होती हैं, लेकिन हम अक्सर यह कहकर इन चीजों से बचते हैं कि ऐसा कुछ नहीं होता है। हालाँकि, वे आत्माएँ हैं जो अच्छी और बुरी आत्माओं में विश्वास करती हैं और मानती हैं कि वे कहीं भी हो सकती हैं। भारत में कई जगह ऐसी हैं जहां लोग अलग तरह से महसूस करते हैं। इन जगहों में सबसे प्रसिद्ध भानगढ़ किला है। हालांकि जयपुर में यह अकेला ऐसा किला नहीं है, इसके अलावा भी कई किले और ऐसी जगहें हैं, जहां लोग अलग-अलग तरह की बातें सोचते हैं।

जयपुर में डरावनी जगह

1) जल महल

जल महल देश के सबसे बड़े शाही महलों में से एक है। इस महल का निर्माण महाराजा जयसिंह द्वितीय ने 18वीं शताब्दी में करवाया था। यह मान सागर झील के बीच में स्थित है। पांच मंजिला महल अब झील में डूबा हुआ है। महल की केवल छत दिखाई देती है जबकि चारों मंजिलें पानी में डूबी हुई हैं। हालांकि यह एक शानदार जगह है, लेकिन जल महल में कई खतरे भी रहे हैं। लोग अक्सर कहते हैं कि उन्हें महल में चीख-पुकार सुनाई देती है।

2) जगत पुरा

जगतपुरा एक किला, एक महल, एक परित्यक्त भूत शहर या एक पर्यटन स्थल नहीं है, यह वास्तव में जयपुर का रिहायशी इलाका है। हालाँकि, यह एक ऐसी जगह है जहाँ कई खतरे होते हैं। लोगों ने कई मामलों की सूचना दी है जो डरावनी पत्रिकाओं से सही प्रतीत होते हैं। लोगों ने यहां की सड़कों पर सफेद कपड़े पहने चुड़ैलों को देखा है। चुड़ैलों के विवरण में लंबे सफेद बाल शामिल हैं जो उनके चेहरे पर गिरते हैं, साथ ही जोर से हँसी, अचानक चीखें, और गायब होने वाली वस्तुएं खुद से बाहर दिखाई देती हैं। ऐसी घटनाओं के कारण जगतपुरा के लोग सूर्यास्त के बाद बाहर जाने से बचते हैं।

3) नाहरगढ़ किला

जयपुर में कई किले हैं, जो पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं। अरावली पहाड़ियों के किनारे बने महल से गुलाबी नगरी की खूबसूरती देखी जा सकती है। किले का मूल नाम सुदर्शनगढ़ था, लेकिन बाद में इसे नाहरगढ़ के नाम से जाना जाने लगा। ऐसा कहा जाता है कि मीनार के निर्माण के दौरान खुदाई के दौरान नाहर सिंह भोमिया की आत्मा को चोट, गुस्सा और अपमान हुआ था। स्थानीय लोगों के अनुसार, उसकी आत्मा ने महल में वास करना शुरू कर दिया था। राजा ने आत्मा को शांत करने के लिए किले का नाम बदलने और उसके नाम पर एक मंदिर बनाने का फैसला किया, लेकिन कहा जाता है कि आज तक उसकी आत्मा शांत नहीं हुई। कुछ समय पहले हुई एक और खौफनाक घटना से दहशत के किस्से बढ़ गए हैं। डिपो के नवीनीकरण का काम कर रहे एक इंजीनियर को बेहोशी की हालत में मृत पाया गया।

4) दिल्ली-जयपुर हाईवे

जयपुर शहर से महज आठ किलोमीटर की दूरी पर लोगों ने पायल और कंगन के साथ लाल साड़ी पहने एक महिला के भूत को देखने का दावा किया है। किंवदंती है कि एक महिला राजमार्ग पर मदद मांगने की कोशिश कर रही थी। उसकी पांच दिन की बेटी की शादी 3 साल के लड़के से हो रही थी। कहा जाता है कि महिला और उसकी जवान बेटी को एक यात्री कार ने टक्कर मार दी और तुरंत मौत हो गई।

5) भानगढ़ का किला

भानगढ़ का किला राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस जगह से जुड़ी कई कहानियों में से एक यह भी है कि मीनार की उथल-पुथल के पीछे प्रचलित कहानी का दावा है कि एक तांत्रिक वहां की रानी रत्नावती से शादी करना चाहता था। अपने दुष्ट विचारों को महसूस करने के बाद, रानी को एक तांत्रिक मिलता है जो अपने महल में जादू-टोना करता है। यहां पर लोगों ने तांत्रिक के भूत के चिल्लाने, मदद के लिए रोती एक महिला और चूड़ियों की खनकती आवाज को सुना है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत