Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

2 पंचायत समिति की 73 ग्राम पंचायतों के कार्मिको की 2 चरणों में सीईओ ने ली बैठक

बूंदी (कोटा संभाग) , 02 मई |

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में प्रगति को लेकर गुरुवार को पंचायत समिति हिंडोली व नैनवां सभागार में मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुर्गा शंकर मीना की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक पूर्ण सूचनाओं के साथ बैठक में आये तथा बहाने बनाने से सख्त परहेज रखे। सीईओ मीना ने कहा कि विभागीय अपेक्षानुरूप कार्य नहीं करने वाले ग्राम विकास अधिकारी एवं कनिष्ठ सहायकों के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। पंचायत समिति हिंडोली में प्रातः 11 बजे प्रारंभ हुई बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा में मस्टररोल समाप्ति अवधि से पूर्व ही नवीन जारी करवा ली जावे ताकि कार्यो में निरंतरता रहे तथा श्रमिकों को सुगमता से रोजगार उपलब्ध हो सके। उन्होंने कम श्रमिक नियोजन को गंभीरता से लेते हुए सहसपुरिया, धाबाईयो का नया गांव, ओवन, डाटून्दा व मांगली कला पंचायत के ग्राम विकास अधिकारियों को नोटिस जारी करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए।

विभागीय निर्देशों की पालना नहीं करने वाले कार्मिकों के विरुद्ध होगी सख्त कार्यवाही-सीईओ

उन्होंने निर्देश दिए कि बिना आधार सीडिंग श्रम नियोजन पर कार्यवाही होगी। मेट की कार्य प्रणाली की सघन मॉनिटरिंग की जावे। एनएमएमएस से ली जा रही उपस्थिती की नियमित जांच करे। साथ ही मेट नियोजन रोटेशन के आधार पर किया जावे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को मस्टररोल जारी कर आवास कार्य शीघ्र पूर्ण करवाये जावे। उन्होंने मांगली कला पंचायत में समय रहते कार्य स्वीकृत नहीं करवाने पर ग्राम विकास अधिकारी के विरुद्ध नियम सीसीए 17 के तहत कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि पंचायत समिति स्तर से जारी की जाने वाली मस्टररोल में स्वीकृत व शेष राशि का मय शील रिकॉर्ड संधारण किया जावे। स्वच्छ भारत अभियान(ग्रामीण) योजना के तहत ग्राम पंचायत की प्रगति रिपोर्ट तथा निरीक्षण टीम की रिपोर्ट में अंतर पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी। चतरगंज, धोवड़ा, गुढागोकुलपुरा व पेच की बावड़ी में कम प्रगति पर नोटिस जारी करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बहाना बनाने के स्थान पर योजनाओं में प्रगति लाने पर ध्यान दिया जावे।

संचालित योजनाओं की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

दोपहर 3 बजे से पंचायत समिति नैनवा सभागार में आयोजित बैठक के दौरान सीईओ दुर्गाशंकर मीना ने कहा कि कार्मिकों के सामूहिक विकास से ही पंचायत का विकास संभव है। नवीन नियुक्ति का बहाना अस्विकार्य है। सभी कार्मिक एसएसओ आईडी के माध्यम से राजकाज में कार्य करेंगे। प्रत्येक ग्राम विकास अधिकारी को योजनाओं की अद्यतन जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि योजनाओं में पूर्ण हो चुके कार्यो की आगामी 7 दिवस में सीसी उपलब्ध करवायी जावे। उन्होंने सुवानियां ग्राम विकास अधिकारी द्वारा गलत सूचना उपलब्ध करवाने पर सीसीए 17 व मरां पंचायत का ग्राम विकास अधिकारी बिना सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहने पर तत्काल निलंबन आदेश जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ मीना द्वारा अन्य योजनाओं की भी ग्राम पंचायतवार विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान एक्सईएन नरेगा प्रदीप गोयल, एक्सईएन इंजिनियरिंग प्रियवृत सिंह, विकास अधिकारी हिण्डोली पियुष जैन, विकास अधिकारी नैनवां ग्यारसी लाल मीना, एईएन विजय कुमार हुम्मड़, मुकेश कुमार सैनी, मंदराज नागर, अतिरिक्त विकास अधिकारी रामरेश मीणा, बाबूखान जिला कॉर्डिनेटर सचिन जैन व त्रिलोक शर्मा सहित पंचायतों के कार्मिक मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत