Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रचंड गर्मी से राहत के लिए विभिन्न संगठन एवं भामाशाह कर रहे छाया, पानी के प्रबंध ओआरएस, पेयजल, गन्ना जूस, नींबू पानी का भी वितरण

कोटा राजस्थान 28 मई।

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

भीषण गर्मी के प्रभाव को देखते हुए जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न गैर सरकारी संगठन, औद्योगिक संगठन, आमजन को लू-तापघात से बचाने के लिए प्रशासन के साथ सहयोग कर लोगों को छाया, पानी की व्यवस्था कर पुनीत कार्य कर रहे हैं। उधर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत् श्रमिकों को भीषण गर्मी के चरम समय 12 से 4 बजे के मध्य विश्राम के लिए राहत दी जा रही है।
जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी के आव्हान पर विभिन्न संगठन, भामाशाह एवं आम नागरिक श्रमिकों, राहगीरों, ठेले, फुटकर व्यवसायियों की मदद के लिए आगे आए हैं एवं स्वेच्छा से प्रशासन का भरपूर सहयोग कर रहे हैं। इसी तरह के कार्य उपखंड अधिकारियों की देख रेख में ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे हैं।
शेल्टर पर व्यवस्थाओं की करें नियमित निगरानी-
जिला कलक्टर ने नगर निगम आयुक्त उत्तर व दक्षिण को निर्देश दिए हैं कि शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थाई एवं अस्थाई शेल्टर पर छाया, पानी इत्यादि व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें। इन व्यवस्थाओं की नियमित निगरानी सुनिश्चित की जाए।
दिहाड़ी मजदूरों, राहगीरों को ओआरएस वितरण-
गर्मी से बचाव के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षत्रों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ओआरएस का वितरण किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जगदीश सोनी ने बताया कि आशा सहयोगियों द्वारा बस स्टेंड, दुकान, मजदूर चौक पर मंगलवार को ओआरएस का वितरण कराया एवं आमजन को ओआरएस बनाने की विधि भी बताई ताकि लू की चपेट में आने पर आमजन ओआरएस का घोल घर पर भी तैयार कर सकें।
पैट्रोल पंपों पर ठंडा पानी, गन्ना जूस की व्यवस्था-
गोबरिया बावड़ी के निकट एसएसआई संगठन द्वारा राहगीरों, श्रमिकों, छात्रों एवं आमजन के लिए छाया, पानी का प्रबंध किया गया है। बस स्टैंड व आसपास क्षेत्र में आमजन को भीषण गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए पेट्रोल पंप संगठन के तरुमीत सिंह बेदी के सहयोग से छाछ वितरित की गई। उनके द्वारा पेट्रोल पंपों पर पीने के पानी एवं गन्ने का रस इत्यादि की व्यवस्था की गयी है। औद्योगिक संघ रामगंजमंडी के प्रतिनिधि ने अवगत कराया कि उनके द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में 6-7 वाटर कूलर लगाकर पीने के पानी की व्यवस्था की जा रही है।
वाटर कूलर लगाए, छाछ, लस्सी, शरबत वितरण-
व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने अवगत कराया कि सभी व्यापार संघों द्वारा कोटा शहर में गुमानपुरा, दादाबाडी, महावीर नगर स्टेशन इत्यादि स्थलों पर वाटर कूलर की व्यवस्था की गयी है। छाछ, लस्सी एवं शरबत की व्यवस्था भी की जा रही है। घोड़े वाले चौराहे पर डॉ. दुर्गा शंकर सैनी व अन्य चिकित्सकों के सहयोग से छाया, पानी का प्रबंध किया गया व जल्द ही चिकित्सकों द्वारा कुन्हाड़ी एवं अन्य स्थानों पर भी छाया, पानी का प्रबंध किया जाएगा।
कूलर भेंट-
केशवपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर विवेक राजवंशी एवं भानु प्रताप द्वारा दो रूम कूलर दान किए गए हैं। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत अकाउंटेंट संतोष कहार द्वारा 10 छायादार पौधे लगाए गए हैं।
इन्हें सौंपी जिम्मेदारी-
जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने सभी संगठनों, आमजन एवं भामाशाह द्वारा किये गए प्रयासों की सराहना की एवं गर्मी के मौसम में निरंतर इस तरह के सहयोग की अपील की है। जिला प्रशासन द्वारा की गई अपील पर दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल एवं रीको को इन्द्रप्रस्थ इण्डस्ट्रीयल एरिया में गोबरिया बावडी चौराहे पर कामगारों हेतु अस्थायी टेन्ट लगाकर छाया एवं पीने के पानी हेतु वॉटर कूलर, छाछ लस्सी की व्यवस्था, एलन क्लासेज द्वारा अस्थायी टेन्ट लगाकर छाया एवं पीने के पानी हेतु वॉटर कूलर, छाछ लस्सी की व्यवस्था, डीसीएम श्रीराम रेयन्स को डीसीएम चौराहे पर टेन्ट लगाने एवं पीने के पानी की व्यवस्था, वॉटर कूलर उपलब्ध करवाने व छाछ लस्सी की व्यवस्था की अपील की गई है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तरुमीत सिहं वेदी को केशवपुरा चौराहे पर टेन्ट, पीने के पानी की व्यवस्था करने, वॉटर कूलर उपलब्ध करवाने व छाछ लस्सी की व्यवस्था, रोडवेज बसों से बस स्टेण्ड पर आने-जाने वाले यात्रियों को पीने के पानी की व्यवस्था करने, वॉटर कूलर उपलब्ध करवाने व छाछ लस्सी की व्यवस्था, महाप्रबन्धक जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र को अध्यक्ष पेट्रोलियम डीलर्स एसोसियेशन के प्रतिनिधि अथवा बीपीसीएल से वार्ता कर राहत संबंधी व्यवस्था, डीसीएम प्रतिनिधि को सडक किनारे काम करने वाले लोगों को पीने का पानी, छाछ लस्सी इत्यादि प्रदान करने, इन्द्रप्रस्थ क्षेत्र में एसएसआई एवं एलन प्रतिनिधि को इन्द्रविहार, राजीव गांधी नगर, गुमानपुरा में सूरजपोल चौराहे पर कामगारों हेतु मोशन एकेडमी की ओर से टेन्ट, पीने के पानी की व्यवस्था करने, वॉटर कूलर उपलब्ध करवाने व छाछ लस्सी की व्यवस्था इत्यादि क्षेत्रों में राहत पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत