Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नवाचार अपनाकर विद्यार्थियों में स्किल डवलपमेंट करें-शिक्षा मंत्री

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
कोटा राजस्थान

विद्यालय प्राचार्यों के प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

कोटा, 24 जून। शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि विद्यालयों में नवाचारों अपनाने जाएं जिससे बच्चे स्किल डवलपमेंट की दिशा में आगे बढ़कर रोजगार पा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार देकर उन्हें अच्छे नागरिक बनाना हमारा मूल उद्देश्य होना चाहिए।
शिक्षा मंत्री सोमवार को हरिशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण संस्थान में विद्यालय प्राचार्यों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षा में सुधार लाकर बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों का लक्ष्य समय पालन, विद्यालय परिसर में साफ-सफाई, बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करना होना चाहिए। हमें बच्चों को शिक्षण के साथ-साथ पर्यावरण के प्रति भी जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर एवं गुणात्मक शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें आदर्श नागरिक बनाने की जिम्मेदारी शिक्षकों की है और इस दिशा में सभी शिक्षक आत्मचिंतन करते हुए सकारात्मक कदम उठाएं।
कार्यक्षमता में अभिवृद्धि होगी
एचसीएम रीपा के अतिरिक्त निदेशक रामगोप मीणा ने बताया कि 26 जून तक चलने वाले विद्यालय के प्राचार्यों के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उन्हें वित्त एवं लेखा नियम, स्ट्रेस मैनेजमेंट, साइंस ऑफ हेप्पीनेस, एप्लीकेशन ऑफ कम्प्यूटर, एसएसओ, राजकाज ई-फाईल, ऑनलाइन निविदा प्रक्रिया, शिक्षा का अधिकार अधिनियम, राजस्थान सेवा नियम, सीसीए रूल्स 1958 आदि विषयों पर विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि उनकी कार्यक्षमता में अभिवृद्धि हो सके।
शिक्षा मंत्री ने किया पौधारोपण
शिक्षा मंत्री ने ओटीएस परिसर में पौधारोपण कर पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी ओटीएस के अधिकारियों-कर्मचारियों को सौंपी। उन्होंने वर्षा ऋतु में अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाकर प्रकृति को बचाने का आव्हान किया। उन्होंने प्रकृति के बिगड़ते हुए संतुलन में सुधार के लिए पौधारोपण का महत्व रेखांकित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार 8 अगस्त को अमृत पर्यावरण दिवस मनाएगी जिसमें प्रत्येक विद्यालय द्वारा सघन पौधारोपण कार्यक्रम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की होगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक बीमा दीपिका मित्तल, पाठ्यक्रम निदेशक कल्याणी शर्मा सहित विभिन्न जिलों से आए विद्यालय प्राचार्य उपस्थित रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत