Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बारां का चहुमुखी विकास हमारा लक्ष्यः प्रभारी मंत्री

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बार

जिले के सर्वांगीण विकास के लिए बजट में विभिन्न घोषणाओं का समावेश
आपणो अग्रणी राजस्थान की संकल्पना को साकार करना राज्य सरकार का ध्येय
बारां, 14 जुलाई। जिला प्रभारी मंत्री श्री ओटाराम देवासी ने कहा की हमारी सरकार द्वारा पेश किया गया बजट बारां जिले के स्वर्णिम भविष्य की नींव रखेगा। आपणो अग्रणी राजस्थान की संकल्पना साकार करने के ध्येय के साथ इस बजट में जिले के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न घोषणाओं का समावेश किया गया है। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के निर्देशानुसार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक ली गई है। बारां जिले को बजट में 1852 करोड़ से भी अधिक के कार्यों की सौगात मिली है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी बाधाओं को तत्काल दूर कर बजट घोषणाओं को समय से धरातल पर उतारना आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की इन घोषणाओं से संबंधित कार्य किसी भी स्तर पर लंबित न रहे और आमजन को सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों का पूरा लाभ सुगमता से समय पर मिले।
प्रभारी सचिव हृदेश कुमार ने जिले में बजट घोषणाओं से संबंधित प्रगति के बारे में अवगत कराया। जिला कलक्टर श्री रोहिताश्व सिंह तोमर ने बिंदुवार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही का विवरण दिया।
श्री देवासी ने बजट क्रियान्वयन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर की गई तैयारी पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा की जिला कलक्टर के निर्देशन में बजट के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विस्तृत कार्ययोजना भी तैयार की जा चुकी है, जो संतोष का विषय है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को इसी तरह जिले के सर्वांगीण विकास के लिए तत्पर रहने के लिए कहा।
प्रभारी मंत्री ने कहा की राज्य सरकार की भावना के अनुरूप बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए समस्त विभागीय अधिकारी गंभीरतापूर्वक कार्यवाही सुनिश्चित करे। जो भी प्रस्ताव विभाग मुख्यालय भेजे जाने हैं वे तैयार कर जल्दी भिजवाने के भी निर्देश दिए ताकि प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां समय पर मिल सकें। बैठक में कितने दिनों में कौन-कौन से कार्य होंगे इस पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
उन्होंने कहा की माननीय मुख्यमंत्री महोदय की मंशा है कि जल्द से जल्द बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो। इसलिए जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ समस्त उपखंड स्तरीय अधिकारियों को भी बजट घोषणाओं के क्रियान्वन के लिए गंभीरतापूर्वक और अति शीघ्र कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा की सभी बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी। जो समस्याएं सामने आ रही हैं, उनके समाधान के लिए सक्षम स्तर पर अवगत करवाने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने बजट घोषणाओं के संबंध में भूखंड आवंटन संबंधी प्रक्रिया को भी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए है।
बैठक में बारां-अटरू विधायक राधेश्याम बैरवा, किशनगंज विधायक ललित मीणा, पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी, जिला परिषद सीईओ रामवतार गुर्जर, अतिरिक्त जिला कलक्टर दिव्यांशु शर्मा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है की मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार प्रभारी सचिव 13 जुलाई को अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में आने वाली व्यावहारिक बाधाओं को चिन्हित करेंगे। साथ ही, भूमि चिन्हीकरण और आवंटन को गति देने का भी काम करेंगे। प्रभारी मंत्री 14 जुलाई को जिलों में प्रभारी सचिवों के साथ इस सम्बन्ध में हुई प्रगति की जानकारी लेंगे।
वन महोत्सव कार्यक्रम में एक पेड़ माँ के नाम लगाने का संकल्प
बैठक उपरांत जिला प्रभारी मंत्री ने बटावदा में 75वे जिला स्तरीय वन महोत्सव में भाग लिया तथा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया। वन विभाग बारां द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में 6500 से अधिक पौधे जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी तथा आमजन के सहयोग से लगाए गए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला प्रभारी मंत्री ने सभी उपस्थित जनों को एक पौधा मां के नाम तथा एक पौधा राष्ट्र के नाम लगाने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा की हमारे आने वाली पीढ़ी को एक स्वस्थ वातावरण देने हेतु हरियालों राजस्थान की संकल्पना साकार करनी होगी।

पेड़ो की कटाई के मामले में जांच समिति गठित करने के निर्देश
प्रभारी मंत्री ने पिछले महीने उप वन संरक्षक कार्यालय परिसर में हुई पेड़ो की कटाई के मामले में अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जांच समिति के गठन के निर्देश दिए है। समिति में तहसीलदार बारां तथा आयुक्त नगर परिषद् सदस्य होंगे तथा उक्त मामले की गहनता से जांच कर रपोर्ट देने के भी निर्देश दिए है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत