Search
Close this search box.

लोकसभा स्पीकर ने किया राम कथा का श्रवण राम का जीवन त्याग, तपस्या,संघर्ष, शौर्य और सत्य का आदर्श उदाहरण-बिरला

 

कोटा, 11 अक्टूबर। रानपुर के श्री मारुति नंदन आश्रम में शुक्रवार को आयोजित राम कथा में लोकसभा स्पीकर श्री ओम बिरला ने राम कथा का श्रवण किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें इस पावन राम कथा में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ। स्पीकर बिरला ने रानपुर की इस पवित्र धरती को धन्य बताते हुए कहा कि यहां नवरात्रों के अवसर पर नियमित रूप से शिव बापू द्वारा राम कथा का आयोजन किया जाता है, जो भारतीय संस्कृति और आस्था का प्रतीक है।
लोकसभा स्पीकर ने भगवान श्री राम के मानव जीवन और उनके आदर्शों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि श्री राम और माता सीता का जीवन त्याग, तपस्या, सत्य, संघर्ष, शौर्य और नैतिकता की अद्वितीय मिसाल है, जिससे हम सबको प्रेरणा लेनी चाहिए। श्री राम का जीवन सत्य और सत्य के मार्ग पर चलने वाला एक आदर्श जीवन था, जिससे हम सबको प्रेरणा लेनी चाहिए।
भगवान श्री राम के जीवन संघर्ष का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि धर्म, सत्य और न्याय के लिए संघर्ष अनिवार्य होता है, और इतिहास गवाह है कि अंततः जीत सदैव धर्म और सत्य की ही होती है।
लोकसभा स्पीकर ने इस मौके पर यह भी कहा कि भगवान श्री राम के प्रति सेवाभाव रखने वाले हनुमान जी की पूजा पूरे भारत में भगवान राम से भी अधिक की जाती है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय संस्कृति का प्रमुख हिस्सा है, जहां स्वामी से अधिक सेवक को महत्व और सम्मान दिया जाता है, क्योंकि उसकी त्याग और तपस्या को सर्वाेच्च स्थान प्राप्त है।
उन्होंने कहा कि श्री राम का जीवन हम सबके लिए प्रेरणा का स्रोत है, और हमें उनके आदर्शों पर चलने का निरंतर प्रयास करना चाहिए। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे, जिनमें प्रमुख रूप से जनप्रतिनिधि राकेश जैन और अन्य समाजसेवी शामिल थे।

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
कोटा राजस्थान

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत