Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Masik Shivratri 2023 : चैत्र मास की मासिक शिवरात्रि आज; करें ये उपाय, रुके हुए काम होंगे पूरे

हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। इस दिन व्रत रखते हुए भगवान शंकर की बेलपत्र, पुष्प, धूप दीप से पूजा करनी चाहिए और भोग लगाने के बाद शिव मंत्र का जाप करना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को मनचाहा फल मिलता है और जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है। इसके अलावा जो लोग शिवरात्रि के महीने में उपवास करते हैं, भगवान शिव उन्हें पसंद करते हैं और उनके सभी कार्यों को सफल बनाते हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए किस तरह से आप शिवरात्रि के महीने में व्रत रखकर अपने जीवन में सभी कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और विशेष उपाय करके और अपनी समस्याओं का समाधान पाकर आप अपनी मनोकामना प्राप्त कर सकते हैं।

1. अगर आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो इस दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। साथ ही शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान शिव के मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र है: ‘ॐ नमः शिवाय’ ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

2. अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को फिर से अपने परिवार के लोगों की जिन्दगी में बिखेरने के लिए, उस दिन सफेद चंदन के पौधे का लेप बना लें और इस चंदन के लेप को अपने पूरे परिवार के लोगों के माथे पर लगाएं। ऐसा करने से आपका खोया हुआ पारिवारिक सुख सभी के जीवन में फिर से फैल जाएगा।

3. यदि आप अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति को सुधारना चाहते हैं या आपको उम्र आदि संबंधी कोई समस्या है तो इससे निजात पाने के लिए आज के दिन आपको अपने भार के बराबर जौ या गेहूं तुलवाना चाहिए। अब जरूरी है कि उनमें से कुछ जौ या गेहूं निकाल कर उबलते पानी में डाल दें। बचा हुआ जौ या गेहूं मंदिर या किसी धार्मिक स्थान पर दान करें। साथ ही इस दिन आप घर की रसोई में या घर में जहां कहीं भी भोजन बनता है वहां बैठकर भोजन करेंगे. इन चरणों का पालन करने से आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति में सुधार होगा।

4. यदि आप नौकरी में मनचाहा प्रमोशन पाना चाहते हैं या किसी अच्छी कंपनी में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो उस दिन बाजार से थोड़ा सिंघाड़े का आटा लाकर घर ले जाएं और रोटियां बनाएं। रोटी खत्म होने के बाद उसके ऊपर दो मूली रखकर मंदिर या किसी धार्मिक स्थान पर रख दें। अगर आप खुद रोटी नहीं बना सकते तो घर में किसी और से बनवा लें, चाहे आप मंदिर जाएं या खुद। ऐसा करने से आपको नौकरी में अपेक्षित तरक्की मिलेगी।

5. यदि आपको कुछ समय से कोई मानसिक परेशानी हो या किसी बात को लेकर मन उदास हो तो ऐसी अवस्था से बाहर निकलें, उस दिन स्नान आदि करके सबसे पहले प्रणाम करें- आप ईश्वर को प्रणाम करें। इसके बाद अपने घर के मंदिर में चंदन की अगरबत्ती जलाएं और वहां कुछ देर हाथ जोड़कर रहें। इससे आपको डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और आप बेहतर महसूस करेंगे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत