Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan Weather : राजस्थान में एक बार फिर दिखा पश्चिमी विक्षोभ का असर, आज इन जिलों में ओले-बारिश की संभावना

प्रदेश में फिर बारिश और ओलावृष्टि का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज और कल राज्य के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज जयपुर, दौसा, अलवर, बूंदी, कोटा, झुंझुनू, सीकर, नागौर, अजमेर, भीलवाड़ा और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

वहीं, 30 मार्च यानी आज पश्चिमी विक्षोभ का असर सीमित रहेगा। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, भरतपुर जिलों में अचानक से भारी बारिश और तेज हवा के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश में 31 मार्च से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर संभाग में बारिश और भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। उम्मीद की जा रही है कि इस संकट का असर 1 अप्रैल तक खत्म हो जाएगा.

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि धान मंडियों और कृषि मंडियों में बाहर उगाई जाने वाली फसलों और मक्का को पहले से भंडारण में सुरक्षित स्थान पर रख लें, ताकि उसे भीगने से बचाया जा सके। इसके साथ ही पकी हुई फसलों को भी ढककर रखें। वहीं, बादल गरजने और बिजली चमकने के दौरान खंभों और पेड़ों से दूर रहें।

मौसम विभाग के मुताबिक आज राजस्थान में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इसके अलावा तेज बारिश, बिजली कड़कने और कई जगहों पर ओले गिरने का भी खतरा है। देखा जाए तो मार्च का महीना प्रदेश में ठड़ा रहा है। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण पूरे महीने वर्षा दर्ज की गई और तापमान में गिरावट जारी रही।

राजस्थान में 30-31 मार्च को गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बदलाव देखा जा सकता है। वहीं, बीकानेर और जोधपुर जिलों में भारी बारिश की घोषणा की गई है.

बीकानेर, अजमेर, जोधपुर, जयपुर, कोटा और भरतपुर के सभी जिलों में मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में आंधी और बारिश की गंभीर चेतावनी जारी की है. इस बीच, 31 मार्च को भरतपुर, कोटा, बीकानेर और जयपुर में आंधी की चेतावनी जारी की गई।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत