Search
Close this search box.

दलित युवती की हत्या के विरोध में ABVP कार्यकर्ताओं द्वारा विधानसभा का घेराव करने पर छात्रों पर लाठीचार्ज

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शुक्रवार को राजस्थान के करौली में एक दलित महिला की हत्या के विरोध में विधानसभा पर धावा बोलने पहुंचे थे, हालांकि पुलिस प्रशासन ने लाल कोठी श्मशान घाट के बाहर छात्रों को गिरफ्तार कर लिया और जिन छात्रों पर उन्होंने आरोप लगाए थे, उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान सात छात्रों को भी गिरफ्तार किया गया. विरोध प्रदर्शन में एबीवीपी के कुछ छात्र भी घायल हो गए. उन्हें जबरन एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया.

महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के विरोध में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने राजस्थान यूनिवर्सिटी के मुख्य द्वार के बाहर प्रदर्शन किया. उसके बाद वहीं से विधानसभा के घेराव के लिए कूच किया। विधानसभा में घेराव करने से पहले ही छात्रों को बैरिकेड्स लगाकर रोक दिया गया। राष्ट्रपति को ज्ञापन देने के लिए छात्रों ने दंडवत प्रणाम करते हुए गुहार लगाई, फिर बैरिकेड पार करने का प्रयास किया। इस दौरान छात्रों को पुलिस प्रशासन ने गिरफ्तार कर लिया. एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीना समेत कई छात्र घायल हो गए। प्रदर्शन कर रहे सात छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और घायल होशियार मीना और मनु दाधीच को अस्पताल ले जाया गया।

जेल में बंद छात्रों का कहना है कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता करौली में एक दलित महिला की मौत के मामले में पीड़ित परिवार के लिए न्याय की मांग करते हुए राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने की योजना बना रहे हैं। उनका दावा है कि इस दौरान पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया. उन्हें बेरहमी से पीटा भी गया. प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को रोकने के लिए गहलोत सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। जो भी इसके खिलाफ आवाज उठाएगा उसे पुलिस प्रशासन दंडित करेगा। पुलिस प्रशासन ने छात्रों के घायल होने की वजह बैरिकेडिंग लांघने के दौरान आई खरोंच को बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि छात्र मुख्य सड़क को अवरुद्ध कर रहे थे और परिणामस्वरूप उन्हें बाहर निकाल दिया गया।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत