Search
Close this search box.

आज प्रदोष काल में कर ले ये उपाय, व्यापार मे दिन दुगनी रात चौगुनी होगी तरक्की

आज यानी कि 29 जुलाई को त्रयोदशी कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में प्रदोष व्रत रखा जाएगा है प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल यानी संध्या के समय की जाती है। और त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष काल आज यानी रविवार को पड़ रहा है। इसलिए प्रदोष व्रत केवल इसी दिन किया जाता है। अलग-अलग प्रदोष व्रत को अलग-अलग दिन पड़ने वाला भी कहा जाता है। जैसे – सोमवार को पड़ने वाला प्रदोष सोम प्रदोष व्रत, शनिवार के दिन पड़ने वाला प्रदोष शनि प्रदोष व्रत कहलाता है। इसी प्रकार रविवार को पड़ने वाले प्रदोष को रवि प्रदोष व्रत कहा जाता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव के लिए कुछ विशेष चीजें लेने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

1. अपनी सफलता को दिन दूनी रात चौगुनी करने के लिए आज रात शिव मंदिर में पांच अलग-अलग रंगों वाली फूल के आकार की रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली पर घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए ध्यान करें.

2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन शमी पत्र को शुद्ध जल से धोकर उसे शिवलिंग पर चढ़ाएं और भगवान शिव के माला मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है: “ओम नमः शिवाय” मंत्र का जाप करने के बाद भगवान शिव को मिठाई का भोग लगाएं.

3. अगर आप किसी मुकदमे में अटके हुए हैं और आपकी समस्या कम होने की बजाय बढ़ती जा रही है तो इस दिन सबसे पहले धतूरे के पत्ते को साफ पानी में धो लें, फिर इसे दूध में धोकर शिवलिंग पर चढ़ा दें।

4. इस दिन अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शिव मंदिर जाएं, भगवान को सूखा नारियल चढ़ाएं और शिव से अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करें। यदि आप प्रदोष काल में शिव मंदिर जाते हैं तो बेहतर है।

5. अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने के लिए इस दिन शिवजी को शहद दही मिलाकर भोग लगाएं। साथ ही भगवान शिव के मंत्र का 51 बार जाप करें। मंत्र है: “ओम नमः शिवाय”।

6. इस दिन अपने धन में वृद्धि के लिए सवा किलो भूरे चावल और दूध शिव मंदिर में दान करें और पुजारी के पैर छूकर आशीर्वाद लें

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत