राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज, आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में आज तेज धूप नहीं रहेगी. आसमान में बादल छाए हुए हैं. जयपुर में मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक न्य परिसंचरण सिस्टम धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। सोमवार को 18 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई. इनमें बारां, चित्तौड़गढ़, झालावाड़ और कोटा जिलों में भारी बारिश की संभावना शामिल है. वहीं अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक और उदयपुर में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ गया है। उत्तर पश्चिम भारत में यह प्रक्रिया अब धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। बरसाती मानसून की स्थिति बदल गयी है. यह उत्तर से थोड़ा ऊपर उठा और दक्षिण की ओर चला गया। अब यह गंगानगर, नारनौल, ग्वालियर से होते हुए निम्न दबाव प्रणाली से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रहा है।

बता दें कि रविवार को जयपुर में हल्की बारिश हुई. सुबह 8 बजे बारिश शुरू हुई। हल्की बारिश और बादलों के उमड़ने-घुमड़ने से उमस बढ़ गई। गरमी का मौसम लोगों को परेशान कर रहा है. मौसम केंद्र ने दिन के दौरान केवल 1 मिमी बारिश दर्ज की। दिन में हल्की बारिश से तापमान 0.3 डिग्री बढ़ गया। अधिकतम तापमान बढ़कर 34.3 डिग्री हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत