Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

तुर्की-सीरिया में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 28 हजार के पार

तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। इस जलजले से अब तक मरने वालों की संख्या 28,000 तक पहुंच चुकी है. यह संख्या अब प्रत्येक नए दिन के साथ बढ़ रही है। इससे इस भूकंप की भयावहता का पता चलता है। इस बीच भारत की ओर से भेजी गई मदद से अन्य राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी है.

भारत इस सहायता और राहत कार्य से दुनिया को अच्छी तरह से दिखा पाया है कि ऐसी आपदाओं के समय भारत हमेशा सभ्य समाज का साथ देता है। तुर्की में भारतीय सेना के जवान और एनडीआरएफ की टीम तेजी से काम कर रही है। डॉक्टरों का एक समूह भी घायलों के उचित इलाज की वकालत करता है। भारतीय वायु सेना का एक और सी-17 विमान कल रात राहत और आपातकालीन सहायता लेकर सीरिया और तुर्की के लिए रवाना हुआ।

राहत और बचाव कार्यों के बीच इस भूकंप में एक भारतीय व्यक्ति के मरने की भी खबर है। उत्तराखंड के रहने वाले विजय कुमार बेंगलुरु में काम करते थे, जो पिछले महीने ही बिजनेस ट्रिप पर तुर्की गए थे. तुर्की में छह फरवरी को आए भीषण भूकंप के बाद से उत्तराखंड का एक व्यक्ति लापता है। उसके बाद उत्तराखंड के विजय की मौत की पुष्टि हुई।

उत्तराखंड के रहने वाले विजय कुमार बेंगलुरु में काम करते थे, जो पिछले महीने ही बिजनेस ट्रिप पर तुर्की गए थे. तुर्की में छह फरवरी को आए भीषण भूकंप के बाद से उत्तराखंड का एक व्यक्ति लापता है। उसके बाद उत्तराखंड के विजय की मौत की पुष्टि हुई

भूकंप ने तुर्की में अंताक्या, सनलिउर्फा और सीरिया में अलेप्पो शहर को नष्ट कर दिया। भारत समेत दुनियाभर के कई देश तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं ताकि किसी तरह से मलबे में दबे लोगों की जान बचाई जा सके. तुर्की में अंताक्य, सीरिया में सानलिउर्फा और अलेप्पो शहर पूरी तरह से नष्ट हो गए। भारत समेत दुनियाभर के कई देश तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं ताकि किसी तरह से मलबे में दबे लोगों की जान बचाई जा सके.

इसी तरह, एनडीआरएफ के जवान और भारतीय सेना सक्रिय रूप से बचाव और राहत कार्यों में लगे हुए हैं। वहीं, हादसे के बाद असामाजिक तत्वों द्वारा लूटपाट की खबरें सामने आईं। समाचार एजेंसी एएफ़पी ने सरकारी मीडिया के हवाले से बताया कि तुर्की में भूकंप के बाद लूटपाट करने के आरोप में 48 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है.

इस बीच, तुर्की में राहत और बचाव अभियान चला रहे एनडीआरएफ के जवानों ने एक ढही हुई इमारत के मलबे से आठ साल की एक बच्ची को बचाया। एनडीआरएफ के प्रवक्ता ने बताया कि तुर्की की सेना के साथ गाजियांटेप प्रांत के नूरदागी शहर में अभियान चलाया गया। तुर्की के इलाके में सात फरवरी से एनडीआरएफ का रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत