Search
Close this search box.

इजरायल पर हुए हमास के हमले के बीच बोले पीएम नरेंद्र मोदी – आतंकवादी घटना मानवता के खिलाफ अपराध

दुनिया अब यह समझने लगी है कि आतंकवादी हमले, चाहे वे कहीं भी हों, मानवता के विरुद्ध अपराध हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पी-20 बैठक में अपने भाषण के दौरान यह बात कही. उन्होंने इसराइल पर हमास के हमले का विशेष रूप से उल्लेख किए बिना यह बात कही. उन्होंने जी20 देशों के प्रतिनिधियों से आतंकवाद के खिलाफ मिलकर कार्रवाई करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि व्यापक जवाबी उपायों और आतंकवाद की स्पष्ट परिभाषा के अभाव से आतंकवाद पालने वालों को फायदा मिलता रहा है।

नरेंद्र मोदी ने कहा, ”अब दुनिया इस बात से सहमत हो गई है कि कहीं भी होने वाले आतंकवादी हमलों से पूरी दुनिया को खतरा है।” चाहे वह कहीं से भी आता हो या जिस तरीके का इस्तेमाल करता हो, आतंकवाद और सभी लोगों के लिए खतरा है। हमें आतंकवाद से लड़ना जारी रखना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आतंकवाद की कोई परिभाषा नहीं है। »आज भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की हमारी परिभाषा दूर-दूर तक नहीं है. इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र भी सहमत नहीं है. जो लोग आतंकवाद को विकसित करते हैं और उससे लाभान्वित होते हैं। उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि भारत ने तो संसद पर भी हमला झेला है लेकिन हम संभल गए और इन खतरों का सामना किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2001 में सत्र के दौरान आतंकवादियों ने भारतीय संसद पर हमला कर दिया था. उनकी योजना भारतीय संसद और पूरी व्यवस्था को नष्ट करने की थी. उन्होंने इस बार हमास का जिक्र तो नहीं किया, लेकिन यह साफ कर दिया कि आज दुनिया संकट में है और इस समस्या के समाधान के लिए एकता जरूरी है. यह भी कहा है कि संघर्ष से किसी का भला नहीं होगा. मान लीजिए कि भारत सही नीति अपनाता है और इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी रहता है. हमास के हमले के ठीक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इस संकट में इजराइल का समर्थन कर रहे हैं. हालांकि, बाद में विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम दो-राज्य समाधान के लिए भी तैयार हैं।

यह भी पढ़ें : इजराइल में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए अजमेर में वीएचपी ने पुष्कर सरोवर पर किया यज्ञ, समर्थन में गूंजा ‘जय श्रीराम

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत