Search
Close this search box.

जयपुर में फिर बढ़ा डेंगू का खतरा – 16 जिलों में 200 से ज्यादा केस, मच्छरों के लार्वा को बढ़ने से रोकने में स्वास्थ्य अधिकारी असमर्थ

राजस्थान में मच्छरों के लार्वा को बढ़ने से रोकने में स्वास्थ्य अधिकारी असमर्थ हैं. जयपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर और कोटा जैसे शहरों में विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्य, परीक्षण और रोकथाम और सुरक्षा की कमी के कारण डेंगू के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्रदेश में अब तक 9,000 मामले सामने आने के बाद विभाग ने भी काम शुरू कर दिया है.

स्थिति यह है कि कोटा में लगातार ग्राफ बढ़ रहा है और इसने जयपुर को पीछे छोड़ दिया है। कोटा से अब तक 1,539 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि जयपुर से 1,521 मामले सामने आए हैं. न्यूज़ के विश्लेषण से पता चलता है कि राज्य में 16 ऐसे जिले हैं जहां 200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। जैसे-जैसे संख्या बढ़ती जा रही है, अपर सचिव, औषधि एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह ने गुरुवार को वीसी समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को बीमारी से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने का निर्देश दे रहे है.

एक अन्य मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य कर्मियों को बिना अनुमति के शिविर नहीं छोड़ने का आदेश दिया. शुभ्रा सिंह ने कहा कि जिन क्षेत्रों में कई बीमारियां पाई गई हैं, वहां नियंत्रण पाने तक संपर्क निदेशक का मुख्यालय उसी क्षेत्र में रहेगा.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत