Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते है ये 5 फूड्स, खाने से पहले दोबारा सोच लें

Mental Health: भोजन का मानव स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। भोजन किसी व्यक्ति के दिल को बना या बिगाड़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार व्यक्ति जिस प्रकार का भोजन करता है उसका उसके मानसिक स्वास्थ्य पर वैसा ही प्रभाव पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोग तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसका एक कारण आपकी गलत खानपान की आदतें भी हो सकती हैं। अगर यह सुनकर आपको बुरा लगता है तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 50 फूड्स जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए खराब हैं। खाद्य पदार्थ जो मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं

शराब –
शराब मस्तिष्क में सेरोटोनिन और अन्य न्यूरोट्रांसमीटर की गतिविधि को बदल देती है, जिससे चिंता और तनाव बढ़ जाता है। शराब पीने से लोगों में गुस्सा आता है। यदि आप अपने स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में सुधार करना चाहते हैं, तो शराब पीना बंद कर दें।

कैफीन
आपने अक्सर लोगों को सिरदर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और कॉफी में कैफीन की अधिक मात्रा तनाव के स्तर को बढ़ा सकती है। तनाव कम करने के लिए आप चाय या कॉफी की जगह हर्बल टी, नारियल पानी, ग्रीन टी या पेपरमिंट टी पी सकते हैं।

नमक-
ज्यादा नमक आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। नमक शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करता है, जिससे थकान और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट युक्त बहुत अधिक भोजन करने से हृदय रोग, मधुमेह और मोटापा हो सकता है। इतना ही नहीं ज्यादा शराब पीने से मानसिक बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपनी दिमागी सेहत को बनाए रखने के लिए सफेद ब्रेड, सफेद चावल, चीनी, शरबत, मिठाई, नमकीन, पास्ता आदि चीजों से परहेज करें या इनका अधिक मात्रा में सेवन करें। एक मानसिक स्वास्थ्य समूह के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाते हैं उनमें चिंता और अवसाद का खतरा बढ़ जाता है।

अतिरिक्त चीनी-
चीनी खाने से मूड की समस्या और ब्लड शुगर में बदलाव भी हो सकता है। ऐसे में डिब्बाबंद पेय, जैम, केचप और सॉस जैसे सभी खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि इनमें बहुत अधिक चीनी होती है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत