Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

इन कारणों से शेयर बाजार में आई सबसे बड़ी गिरावट; दो दिनों में निवेशकों के डूबे 4 लाख करोड़

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट रही। अगर आज 600 अंक जोड़े जाएं तो दो दिनों में सेंसेक्स 1100 अंक से ज्यादा टूट चुका है। नतीजतन, शेयर बाजार में निवेशकों को 4 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। अगर आज की बात करें तो सेंसेक्स 632.45 अंकों की गिरावट के साथ 59,173.83 अंकों पर बंद हुआ। दूसरी ओर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक 176.70 अंकों की गिरावट के साथ 17,412.90 अंक पर बंद हुआ।

आज की गिरावट का मुख्य कारण अमेरिकन सिलिकॉन वैली बैंक के शेयरों में 60% की गिरावट है। इसी का नतीजा है कि आज भारतीय निवेशकों को 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। आइए आपको बताते हैं बाजार में गिरावट के इन 8 कारणों के बारे में।

इन 8 वजहों से आज गिरा शेयर बाजार

1. एसवीबी की विफलता का प्रभाव: यूएस फंड एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप के शेयर, जो शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स में निवेश करते हैं, 60% गिर गए, जिसके परिणामस्वरूप बैंक का बाजार पूंजीकरण $80 बिलियन डॉलर से अधिक गिर गया। हालांकि यह एक विशिष्ट अमेरिकी समस्या है। इस असफलता की वजह से इसका असर न केवल वॉल स्ट्रीट के अन्य उत्पादों में बल्कि दुनिया भर के शेयर बाजार में भी देखा जा रहा है।

2. बैंक शेयरों में गिरावट: सिलिकॉन वैली बैंक में गिरावट की वजह दुनियाभर के बैंक शेयरों में गिरावट है। भारत में, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयर 2% से अधिक गिर गए और पीएसयू बैंक इंडेक्स 2% गिर गया।

3. अडानी के शेयरों में गिरावट: अदानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 4 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है. अडानी के 10 में से 6 अच्छे नहीं हैं। जीक्यूजी पार्टनर्स के निवेश और समूह द्वारा किए गए ऋण के शुरुआती पुनर्भुगतान के कारण अडानी के शेयरों में तेजी धीरे-धीरे गिरती नजर आ रही है।

4. फेड का डर: फेड के फैसले का डर भी शेयर बाजार को चिंतित करता है। 78% को लगता है कि फेड अगली नीति बैठक में 50 आधार अंक बढ़ा सकता है। निवेशक शुक्रवार के फरवरी के रोजगार डेटा की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो यह तय करने में मदद कर सकता है कि यूएस फेड दो सप्ताह में अपनी अगली बैठक में कितनी ब्याज दरें बढ़ाएगा।

5. विदेशी बाजारों में गिरावट वैश्विक शेयर बाजारों का असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा है। नैस्डैक 2% से ज्यादा टूटा। एसएंडपी 500 बेंचमार्क और डॉव कल रात लगभग 2% गिर गए। जापान का निक्केई 1.7% नीचे था जबकि हांगकांग का हैंगसेंग 2.6% नीचे था।

6. रुपए में गिरावट: आज के शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर 82.14 पर आ गया। डॉलर इंडेक्स आज 105 के ऊपर कारोबार कर रहा है।

7. एफआईआई की बिकवाली स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता रहे और उन्होंने 561.78 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत