Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में मानसून सिस्टम के एक्टिव होने से 21 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मानसून सिस्टम सक्रिय होने के साथ ही पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर शुरू हो गया है. झालावाड़, बूंदी, कोटा और प्रतापगढ़ समेत कई जिलों में गुरुवार शाम को भारी बारिश हुई. इन शहरों के कई हिस्सों में कम से कम एक इंच पानी गिरा. मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य भर की 21 जिलों में आज और कल अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है।

मौसम केंद्र जयपुर द्वारा आज जारी पूर्वानुमान के अनुसार कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, अजमेर, टोंक और भीलवाड़ा जिलों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इन इलाकों में 9 सितंबर को बूंदाबांदी संभव है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के दक्षिण-पूर्व में पाली, जोधपुर और सिरोही के कुछ हिस्सों में भी आज बादल छाए रहे।

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आज इन इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. पिछले 24 घंटों में सुनेल, झालावाड़ में 36 मिमी, झालरापाटन में 31 मिमी, पीपलखूंट और प्रतापगढ़ में 31 मिमी, तालेड़ा और बूंदी में 24 मिमी बारिश दर्ज की गई.

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून की बारिश बंगाल की खाड़ी के मध्य पश्चिम में जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल, रायपुर और पुरी से दक्षिण पूर्व दिशा में पहुंच रही है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से बना सिस्टम अब ओडिशा से होते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ तक पहुंच गया है। इस प्रणाली की प्रभावशीलता के कारण, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित भारत के मध्य और दक्षिणी राज्यों में बारिश का मौसम शुरू हो गया है।

यदि हम वर्ष के दौरान राजस्थान में मानसून की स्थिति पर नजर डाले तो हम देखते हैं कि सामान्य से 5% अधिक वर्षा हुई है। राजस्थान में मानसून सीजन के दौरान 1 जून से 7 सितंबर तक औसत बारिश 398.4 मिमी हुई है जबकि इस सीजन में 419.6 मिमी बारिश हुई है. अगर हम पश्चिम राजस्थान के 10 जिलों की स्थिति पर नजर डालें तो पाते हैं कि वहां सामान्य से 36% अधिक बारिश हुई, जबकि पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में सामान्य से 12% कम बारिश हुई.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत