Search
Close this search box.

राजस्थान का नया CM कौन बनेगा ? क्या वसुंधरा को मिलेगी तीसरी बार कमान

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान के विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत हासिल की। 199 सीटों में से, भाजपा को 115 सीटें मिलीं, इस प्रकार पार्टी ने बहुमत के साथ जीत हासिल की। अब सभी की निगाहें मुख्यमंत्री पर हैं। अंतर यह है कि इस बार भाजपा ने पिछले चुनाव की तरह इस चुनाव में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा नहीं की। ऐसी स्थिति में, नए मुख्यमंत्री के बारे में राजनीतिक बहस गर्म हो गई है।

राज्य में पिछले दो दशकों में 2 चुनावों (2003 और 2013) के बाद, जब भी भाजपा को सरकार बनाने का मौका मिला, उसने वसुंधरा राजे सिंधिया को चुना और उसे मुख्यमंत्री बना दिया। वसुंधरा राजे राज्य में पार्टी में एक मजबूत नेता हैं और उन्हें पार्टी में एक मजबूत नेता माना जाता है। हालांकि, इस बार, सीएम की पार्टी ने इसकी घोषणा नहीं की। ऐसे में चुनाव जीतने के बाद सीएम का पद किसे मिलता है, इस पर सभी की नजर बनी हुई है. इस पद के लिए वसुंधरा राजे समेत कई नाम चर्चा में चल रहे हैं.

वसुंधरा राजे सिंधिया, जिनके शाही परिवार से संबंध हैं, दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी है। वह 2003 में पहली बार और 2013 में दूसरी बार सीएम बनी। वह पहले भी कई बार सांसद रह चुकी हैं। इस बार, पार्टी ने वसलरापटन सीट के लिए उम्मीदवार के रूप में वसुंधरा राजे को मैदान में उतारा है, लेकिन उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में घोषित नहीं किया है। अब, उन्होंने 53,000 वोटों के साथ झलरापटन सीट से चुनाव जीता है। ऐसे में उनका नाम फिर से रेस में शामिल हो गया है।

यही नहीं विधानसभा परिणाम आने से पहले ही वह सक्रिय हो गईं। हालांकि पार्टी के नेताओं के साथ उनके संबंधों को तनावपूर्ण माना जाता है, लेकिन चुनाव में कई सीटों में भाजपा उम्मीदवारों के लिए यह कठिन रहा है। ऐसा कहा जाता है कि राज्य में वसुंधरा के समर्थकों में से करीब कई दर्जन नेताओं ने चुनाव लड़ा और ज्यादातर को जीत भी मिली. ऐसे में अगर ये वसुंधरा का समर्थन करते हैं तो पार्टी को इनके नाम पर मुहर लगाना पड़ सकता है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत